झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? MSRY Apply 2022

झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? MSRY Apply 2022

Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana: झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और राज्य सरकार द्वारा एक नई योजना शुरू की गयी है जिसका नाम मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना (MSRY) राखी गयी है, तो आज के इस पोस्ट में बताएँगे की झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना क्या है? (Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana Kya Hai), झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना से लाभ क्या है? (Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana se Kya Benefits Hai),  झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना में आवेदन कौन कर सकतें हैं? झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?  (Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana Online Apply Kaise Kare) इन सभी प्रश्नो का उत्तर देने वाला हूँ, तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 


Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana


Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana Kya Hai?

झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना क्या है:- झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना, झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और राज्य सरकार द्वारा यह योजना शुरू की गयी है जिसके जरिये उन किसानो को लाभ दिया जाएगा जिनकी इस वर्ष 2022 में प्रकृतिक पदा और प्रकृतिक दुर्घटनाओं के कारण फसल नहीं हो पायी है। इसी को ध्यान में रखते हुये मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और राज्य सरकार प्रभावित किसानो को झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ योजना के तहत आर्थिक सहायता के रूप में प्रति किसान परिवार को तत्काल सूखा राहत हेतु 3500 रुपये की राशि दी जाएगी। 

Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana Ghosit Prakhand List.

झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ योजना घोसित प्रखण्ड या जिला- झारखंड राज्य के 24 जिले में से दो जिले (पू0 सिंहभूम और सिमडेगा ) को छोडकर बाकी 22 जिले को सुखाड़ घोसित कर दिया गया है जिसमे 226 प्रखण्ड आते हैं, तो इन 22 जिले के सभी प्रखण्ड के किसान झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ योजना में आवेदन कर सकते हैं।


Kya Jharkhand Fasal Rahat Yojana Wale Sukhad Yojana Me Apply Kar Sakte Hain?

अगर आपने पहले Jharkhand Fasal Rahat Yojana में आवेदन कराया है तब भी आप Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana में आवेदन करा सकते हैं, इसके लिए आपको किसी नजदीकी प्रज्ञा केंद्र में जाना है और आपको ये बात बताना तो आपका Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana online Apply करके Reciving दे देंगे। 


Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana Apply Ke Liye Documents.

मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना झारखण्ड में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ लगेंगे : 

रैयत किसान के लिए :-

  • बैंक पासबूक का प्रति ( Copy of Bank Passbook)
  • भूमि कब्जे प्रमाण पत्र की प्रति (Copy of Land Possession Certificate (LPC) Self Attested)
  • वंशावली (vanshawali)
गैर रैयत किसान के लिए :- 
  • दोनों तरफ के वोटर कार्ड के प्रति (Copy of Voter Identity Card- Front and Back Side)
  • बैंक पासबूक का प्रति (Copy of Bank Passbook)


Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana Apply Online?

झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको ऊपर बताये गए दस्तावेजों को लेकर नज़दीकी प्रज्ञा केंद्र जाना है और Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana में आवेदन करा लेना है। 

और अगर आप प्रज्ञा केंद्र संचालक हैं तो Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निचे इमेज में बताये गए Steps को Follow कीजिये:- 

Step 1 .  https://msry.jharkhand.gov.in/ वेबसाइट open कीजिये। और पंजीकरण करें पर Click कीजिये। 



Step 2.  अपने CSC ID से Login कजिये।  उसके बाद Proceed to MSRY (मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना) पर Click कीजिये। 



Step 3.  यदि किसान पहले से झारखण्ड फसल राहत योजना में आवेदन करा चूका है तो आपको कोई दस्तावेज अपलोड करने की ज़रूरत नहीं होगी क्योकि उसका सारा Details भरा हुआ मिलेगा और यदि किसान भूमिहिन है तो उसका भी आवेदन करने का Process निचे Screenshots में दिखाया गया है तो आप इमेज में बताये गए स्टेप्स से झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना में ऑनलाइन आवेदन सकते हैं

भूमिहीन किसान के लिए : मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना में ऑनलाइन आवेदन











रैयत किसान के लिए : मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना में ऑनलाइन आवेदन






Jharkhand Mukhya Mantri Sukhad Rahat Yojana Useful  Links


Applicant LoginClick Here
Registration Through CSCClick Here
Official WebsiteClick Here
InstagramClick Here
TwitterClick Here
TelegramClick Here