Blogging क्या है ? और इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

Blogging क्या है ? और इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं ?


Blogging क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?(What is Blogging? and How To Earn Money from Blog in Hindi .)

What is Blogging? and How To Earn Money from Blog in Hindi

What is Blogging? and How To Earn Money from Blog in Hindi



 नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग में। 
 दोस्तों आज मैं इस पोस्ट में Blogging के बारे में बताने वाला हूँ की "Blogging क्या है ? , Blogging कैसे करते हैं ?, Blog क्या होता है ? Blogger किसे कहते हैं ?, Blogging कितने तरह के होते हैं ? , Blogging से पैसे कैसे कमाते हैं ? इन्ही सभी Questions का Answer इस Post में देने वाला हूँ , तो आप इस post को ध्यान से पढ़े , उम्मीद है आपके लिए ये पोस्ट जरूर Useful होगा।  
दोस्तों पहले हम आपको बता दे की Blogging जो होता है वो Blog से होता है , इसलिए पहले हम Blog के बारे में जानेंगे , तो चलिए शुरू करते है। 

Blog क्या है? (What is Blog in Hindi?)


दोस्तों आज कल Internet हम लोगों के लिए एक अहम् हिस्सा बन गया है , हम रोज अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं , हम मोबाइल या कंप्यूटर से इंटरनेट पर तरह तरह की चीजे Search करते हैं , जैसे हम Google पर "किसी बीमारी के घरेलु नुस्के के बारे में "/ किसी नए मोबाइल के बारे में " या किस किसी Question के का Answer " आदि , Search करते है तो Search List में उससे जुडी बहुत सारे Options मिल जाते हैं , और जब हम किसी लिंक पर Click करते हैं तो एक Site , Open होता है , और हमारे द्वारा Search किये गए Word से Related जानकारी विस्तार से लिखा हुआ रहता है , इसी को Blog कहा जाता है. 

Blogging क्या होता है? (What is Blogging in Hindi ?)


जब आप Blog बना लेते हैं तो उसे Maintain करना होता है इसका मतलब उसपर रोज Article Post करना होता है, इसी को Blogging कहा जता है। 

Blogging कितने तरह के होते हैं? ( What are the Types of Blogging?)


दोस्तों मुख्य रूप से Blogging दो तरह के होते हैं -
  1. Event Blogging
  2. Permanent Blogging 

  • Event Blogging: यह एक ऐसा Blogging होता है जहा पर कोई Specific Topic, (जैसे - Happy New Year, Valentine Day, Christmas's Day, Festive and any Special Day.) पर पोस्ट लिखना होता है। 
  • Permanent Blogging :- Permanent Blogging एक ऐसे Blogging होता है जहां पर लगातार Post डालना होता है इसमें को बंधन नहीं होता है मतलब इसमें ऐसी पोस्ट डालना होता है जिसको Visiter हमेसा पढ़ सके , उसके बारे में जान सके , जबकि Event Blogging में एक लिमिट होता है क्योकि Festive समय के साथ समाप्त हो जाता है लेकिन परमानेंट ब्लॉग्गिंग में कोई लिमिट्स नहीं होता है , Example के लिए हमारा ही Blog को ले लीजिये। 

Blogging करने से हमे क्या फयदा होगा? (What would we benefit from blogging?)

  • Blogging करने से हमें बहुत सारे फायदे हैं ---Blogging करने से आप अपने Field में अच्छा ज्ञान पाते हैं। 
  • आपको अपने विचार को ठीक तरह से प्रगट करने की सिख मिलती है। 
  • आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं , अगर आप बहुत सारे लोगों तक अपने Blog को पंहुचा पाएं और Google, Bing, Yandex जैसे Search Engine Site पर अपने Blog को रैंक करा पाएं तो. 
  • आपको सबसे बड़ा फायदा ये होता है की दुनिया में लाखो लोग आपको जानने लगते हैं। 
अगर आप लोगों को अपनी पोस्ट द्वारा लोगो को खुश कर पाएं तो आपका नाम पने आप ही हर जगह फैलने लगता है। 

Blogging शुरू कैसे करें ? ( How to Start Blogging ?)


Blogging Start Kaise Kare? दोस्तों Blogging शुरू करने से पहले आपको कुछ जरुरी बाते समझ लेनी चाहिए , अगर आप दिल से Blogging करना चाहते हैं , Internet तथा लोगों के साथ अपना Career बनाना चाहते हैं , अपने Knowladge को लाखों लोगो के साथ शेयर करना चाहते हैं तो आपको इस काम के लिए Serious होना पड़ेगा , आपको मान कर नहीं आपको ठान कर चलना होगा की "मैं ये करुंगा" मैं कर सकता हूँ. तब आप ये काम शुरू कर सकते हैं क्योकि आपको Hard Work करना होगा और ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी रखनी होगी। 
 इसमें आपको घबराने की भी जरुरत नहीं है क्योकि ये काम आपके नौकरी इतना Hard भी नहीं है और इसमें नौकरी से ज्यादा कमाई भी है। 
      
    एक अच्छा ब्लॉग्गिंग शुरू करना बहुत ही आसान है , बस आपको जिस टॉपिक पर Blogging करना चाहते हैं बस उसके बारे में आपको थोड़ा बहुत जानकारी होना चाहिए , अगर आप अपने blog को दुनिया के बिच बेहतर दिखाना चाहते हैं तो अपने blog अपने तरीको से पोस्ट लिखे जिसे अधिक से अधिक लोग पढ़ना पसंद करे। 
  आप किसी का Article Copy मत कीजियेगा क्योकि इससे आपको बहुत Problem हो जाएगी आपका पोस्ट Google Search में नहीं आएगा और अगर आ भी गया तो आपकी Earning नहीं होगी जिससे आपका सारा मेहनत बर्बाद हो जायेगा और आपको blog छोड़ना भी पड़ सकता है इसलिए अपने आर्टिकल को Pure Genuine लिखें यह आपके blog को गूगल में रैंक करने में काफी मदद करेगा। 
  तो चलिए Blogging शुरू कैसे करें ( How to Start Blogging ) के बारे में विस्तार से जानते हैं -

Blogging Start करने के लिए आपको दो चीजों की जरुरत होंगी -
  1. Domain Name 
  2. Hosting 

डोमेन नेम क्या हैं ? (What is Domain Name?)


Domain Name आपके Blog या Website का Name होता है जिसके द्वार हमारे Blog तक पहुंचते हैं , डोमेन नेम फ्री और पैसे से भी मिलता है , लेकिन फ्री वाले डोमेन उतने अच्छे नहीं होते हैं और इसमें भी Time की Limit होता है बाद में उसे भी Upgrade करने के लिए पैसे देने पड़ते है , इसलिए मेरा सुझाव रहेगा की जब भी आप डोमेन use करे तो आप .com, .in, .net जैसे Domain use करे इसे आप Godaddy से purchase कर सकतें हैं। 

Hosting क्या है? (What is Hosting?)

  Hosting ऐसा Platform है जहाँ आपका Data Store रहता है , इसका मतलब आप जो भी काम करते हैं वो सारे चीज आपके Hosting में Save रहता है। 


कौन सा होस्टिंग इस्तेमाल करें ? (Which Hosting is Used?)


दोस्तों Internet पर आपको दो तरह से hosting मिलेंगे -
  1. Free Hosting 
  2. Paid Hosting 
  • Free Hosting : Free Hosting में एक Limits होती है , Speed Slow होता है , हम अपने मनचाहे Work नहीं कर सकते और इसपर भरोषा नहीं कर सकते। आप Free Hosting को सिखने के लिए use कर सकते हैं। 
  • Paid Hosting : Paid Hosting खरीदना पड़ता है , जिसके लिए आपको पैसे देने होते है , लेकिन Paid Hosting में आपको बहुत सारे Features मिल जाता है। 

बिना होस्टिंग के ब्लॉग शुरू कैसे करें? (How to start a blog without hosting in Hindi ?)


यदि आपके पास Hosting खरीदने के लिए अभी पैसे नहीं है तो आप Free में भी Blog Start कर सकते हैं , फिर बाद में आप अपने Income के अनुसार Hosting खरीदकर अपना ब्लॉग चला सकते हैं। 

फ्री ब्लॉग कैसे शुरू करें? (How to start a Blog for free in Hindi .)

फ्री ब्लॉग शुरू करने के लिए आजकल Internet पर बहुत सारे Website मिल जायेंगे उन्ही में से हम Top 5 Website के बारे में बताएँगे जहा से आप अपना Blog Start कर सकते हैं। 

Blog Start करने के लिए Top 5 Website -


  1. Blogger.Com :- Blogger.Com Google का बनाया हुआ Free Website है यहाँ आप अपने Gmail Id से Sing Up कर आसानी से Blog बनाकर Adsense का Ad लगाकर Paise भी कमा सकते हैं। 
  2. Wordpress.org :- Wordpress पर अपना blog बना सकते हैं , इसकी खास बात है की इसमें अपने Blog को बेहतर बनाने के लिए बहुत सारे Themes और Plugins मिल जाते हैं लेकिन ये ads लगाकर पैसे कमाने का अनुमति नहीं देता है इसी करण ये थोड़ा काम use किया जाता है , लेकिन Wordpress.org पर आप सिख सकते हैं।
  3. Tumblr.Com:-  Tumblr.Com भी आजकल बहुत ही पॉपुलर होता जा रहा है और आप इस पर आसानी से फ्री में ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग से अपने Blog  हो दुनिया में अपना बना सकते हैं.
  4. Medium.Com:- Medium.Com पर भी फ्री ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने ब्लॉग को पहुंचा सकते हैं इसकी खास बात यह है की इस साइट पर अभी ज्यादा Users नहीं है तो Medium.Com पर   Popuar बन सकते हैं एंड्राइड ऐप जिससे आप Google Play Store से डाउनलोड करके आसानी से Use कर सकते हैं.
  5. Weebly.Com:- Weebly पर आप Free और पैसे लगाकर दोनों तरह  से  शुरू कर सकते हैं इसकी खास बात यह है कि इसमें आपको Drag and Drop की सुविधा मिल जाती है जिससे आप अपने Website या  Blog को  कम समय में अच्छा डिजाइन कर सकते हैं.

इनमें से कौन सी वेबसाइट पर अपना Blog बनाए.
दोस्तों लोडिंग सीखने के साथ-साथ कुछ पैसे भी Earn करना चाहते हैं तो आप Blogger पर अपना वेबसाइट बनाकर उस पर Adsense का Ads लगाकर Earning कर सकते हैं और अपनी Blog  और फेमस बनाने के लिए Thumblr, Medium, Facebook, Twitter  जैसे Social Site का Use कर सकते हैं . इसलिए आपको इन पांचो Website पर Try करना चाहिए. 

आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइएगा और आपक कोई प्रश्न है या कोई सुझाव हो तो कमेंट में जरूर लिख दीजिएगा।

Comments